Thursday, November 26, 2009

'पंचम अनमिक्सड' लेकर आए ब्रह्मानंद सिंह

लेखक व फिल्मकार ब्रह्मानंद सिंह ने चार वर्षो की कड़ी मेहनत के बाद प्रख्यात संगीतकर आर. डी. बर्मन के जीवन पर 'पंचम अनमिक्सड' फिल्म का निर्माण पूरा कर लिया है। बर्मन के जीवन पर नई रोशनी डालने वाली इस फिल्म की डीवीडी जारी कर दी गई है।



सिंह का कहना है कि बहुत समय से यह बात उनके दिमाग में थी। उन्होंने कहा कि वह पंचम दा पर कुछ करना चाहता था। सिंह ने अपने  फिल्म में उनके संगीत को उभारने की कोशिश की है। इसके लिए उन्होंने पंचम दा के नजदीकी लोगों से बात की और उनके साथ काम किया।

फिल्म के बारे में अधिक जानकारी पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

निर्देशक विशाल भारद्वाज ने बुधवार को इस फिल्म की डीवीडी जारी की। इस दौरान गायक अमित कुमार और संगीतकार शांतनु मोइत्रा भी उपस्थित थे।


दो घंटे की इस फिल्म में पंचम के नजदीकी मित्र, साथी और प्रशंसक दिखेंगे। इनमें आशा भोंसले, गुलजार, जावेद अख्तर, मन्ना डे, शम्मी कपूर और ऋषी कपूर शामिल हैं। ये लोग बर्मन के संगीत के संबंध में बात करेंगे।


बॉलीवुड के संगीत में क्रांतिकारी परिवर्तन लाने वाले पंचम पर इस फिल्म को तैयार करने में सिंह को चार वर्ष का समय लगा। पंचम के यादगार गीतों में 'ओ हसीना जुल्फों वाली', 'आजा आजा मैं हूं प्यार तेरा', 'चुरा लिया है', 'खाली हाथ शाम आई है', 'मेरा कुछ सामान', 'सागर किनारे' और 'एक लड़की को देखा' जैसे गीत शामिल हैं।

सिंह इससे पहले भी कुछ यादगार डाक्यूमेंट्री बना चुके हैं, जिसमें अश्गरी  बाई शामिल है। इसके बारे में टाइम्स ऑफ इंडिया ने कहा था-The documentary is also, perhaps, the story of any number of musicians in India who have slipped into poverty, loneliness and oblivion.
 

No comments: