Thursday, August 14, 2008

बिहार में किसानों के लिए सामुदायिक रेडियो स्टेशन जल्द आ रहा है.....


झारखंड के बाद अब बिहार के किसानों के लिए भी सामुदायिक रेडियो स्टेशन स्थापित होने वाला है। इसके माध्यम से किसानों को कृषि और सामाजिक मुद्दों के साथ-साथ उनसे जुड़ी विभिन्न सरकारी योजनाओं की भी जानकारी दी जाएगी।


केंद्र सरकार ने बिहार में किसानों के लिए सामुदायिक रेडियो केंद्र स्थापित करने की अनुमति और इसके लिए आवश्यक धनराशि को मंजूरी दी है। बिहार के कृषि मंत्री नागमणि ने बताया कि केंद्र सरकार ने कृषि विस्तार कार्यक्रम के प्रचार के लिए कम क्षमता वाला ट्रांसमीटर लगाने को स्वीकृति दी है। नागमणि ने बताया कि राज्य सरकार ने पिछले साल चार सामुदायिक रेडियो केंद्र स्थापित करने का प्रस्ताव केंद्र के पास भेजा था, लेकिन उन्होंेने केवल एक केंद्र स्थापित करने की स्वीकृति दी।


बिहार सरकार ने पटना के बाढ़, वैशाली के हाजीपुर, समस्तीपुर और जमुई जिलों में रेडियो केंद्र स्थापित करने का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा था।प्रस्तावित रेडियो केंद्र से 20 वर्गकिलोमीटर के दायरे में प्रसारण किया जा सकेगा। प्रारंभ में केवल दो या तीन घंटों के कार्यक्रम प्रसारित किए जाएंगे। इनको स्थानीय भाषाओं में बनाया जाएगा।


कृषि मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि पहला सामुदायिक रेडियो केंद्र समस्तीपुर में स्थापित किए जाने की संभावना है।नागमणि ने बताया कि सामुदायिक रेडियो के माध्यम से किसानों को मौसम, भूमि और जल प्रबंधन, कृषि उत्पादन तथा आय बढ़ाने के नए तरीकों के बारे में जानकारी दी जाएगी।

3 comments:

Richa Joshi said...

बधाई। अच्छी खबर है। प्रयास सार्थक हों।

Udan Tashtari said...

अच्छी खबर..बधाई!

दीपक राजा said...

aapke blog se jankari mili, achchha laga. BIHAR men bhee community radio ka prachalan badhega... Radio phir se apne purane form men lautega