Monday, August 04, 2008

आस्ट्रेलिया में इंटरनेट आगे, टेलीविजन, रेडियो और समाचार पत्र पीछे

क्या आप जानते हैं .............
आस्ट्रेलिया में इंटरनेट ने संचार और सूचना प्राप्ति के पारंपरिक माध्यमों को पीछे छोड़ दिया है। इन पारंपरिक माध्यमों में टेलीविजन, रेडियो और समाचार पत्र आदि शामिल है।

आस्ट्रेलिया में 'सेंटर फॉर क्रिएटिव इंडस्ट्रीज' (सीसीआई) द्वारा 1,000 आस्ट्रेलियाई लोगों पर एक अध्ययन किया है। इस अध्ययन के मुताबिक महत्वपूर्ण घटनाओं के संबंध में सूचना प्राप्ति के लिए लोग अब इंटरनेट की मदद लेना ज्यादा पसंद करते हैं।

अध्ययन से यह भी पता चला कि जितने लोगों का साक्षात्कार किया गया उनमें से 20 फीसदी लोगों ने कभी इंटरनेट का प्रयोग नहीं किया। इससे यह स्पष्ट होता है कि देश में की जनता दो भागों में बंट गई है। एक वे जो इंटरनेट का प्राय: इस्तेमाल करते हैं और दूसरे वे जो कभी इसका इस्तेमाल नहीं करते।

प्रमुख शोधकर्ता जुलियन थामस ने कहा, "आस्ट्रेलिया में कंप्यूटर को लेकर दो तरह के वर्ग हैं। यहां पुरुषों, कामकाजी, या छात्रों अथवा उच्च आयवर्ग वाले लोगों के इंटरनेट इस्तेमाल का प्रतिशत औरों से अधिक है।"

इस अध्ययन से एक और महत्वपूर्ण बात निकल कर आई कि इंटरनेट अब राजनीति में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने लगा है। अध्ययन में लगभग आधे लोगों ने स्वीकार किया कि इंटरनेट चुनाव अभियानों का जरूरी हिस्सा बन चुका है।

साभार - IANS

3 comments:

Udan Tashtari said...

आभार इस दिलचस्प समाचार को यहाँ लाने के लिए.

mahashakti said...

कम जनसंख्‍या है तो यह सम्‍भव है

mahashakti said...

कम जनसंख्‍या है तो यह सम्‍भव है