Sunday, May 25, 2008

तस्वीरों के लिए खास वेबसाइट 'तस्वीर घर'






तस्वीरों को इकट्ठा करना कई लोगों का शौक होता है। सिनेमा, अखबार से लेकर धार्मिक देवी-देवताओं के तस्वीरों की एक अलग ही दुनिया होती है। कुछ ऐसी ही तस्वीरों और उससे जुड़ी तमाम जानकारियों को समेटे है एक खास वेबसाइट 'तस्वीर घर डॉट नेट'।
यहां आप दक्षिण एशिया के लोकप्रिय तस्वीरों से रूबरू हो सकते हैं। इसमें पोस्टर, कैलेंडर, सिनेमा होर्डिग, विज्ञापन जैसे लोकप्रिय कला से जुड़ी तस्वीरें जहां मौजूद हैं वहीं इन विषयों पर शोधकार्य भी हो रहे हैं। अमेरिका स्थित मिशिगन विश्वविद्यालय, जर्मनी के हेडेलबर्ग विश्वविद्यालय और दिल्ली स्थित विकासशील समाज अध्ययन पीठ के शोधकर्ता इस वेबसाइट की तस्वीरों पर काम कर रहे हैं।

यहां फिल्मी पोस्टरों को लेकर खास काम किए जा रहे हैं। खासकर पुराने समय के होर्डिगों को लेकर। यहां तस्वीरों के अलावा विशेष रिपोर्ट भी मौजूद हैं। एक रिपोर्ट में फिल्मी सितारों के पोस्टरों को लेकर लंबी चर्चा की गई है। मधुबाला से लेकर माधुरी दीक्षित जैसी अभिनेत्रियों के पोस्टरों को लेकर यहां रिपोर्ट मौजूद हैं। इस वेबसाइट में एक स्तंभ है- 'महीने की तस्वीर'। इसमें वर्ष 1970 में वाराणसी की एक गली में लगाए गए एक फिल्म के पोस्टर को दिखाया गया है, जिसके पास कुछ लोग जमा हैं। इस तस्वीर से जुड़ी तमाम जानकारियां यहां पढ़ने को मिल जाएंगी।


इस वेबसाइट पर मौजूद किसी भी तस्वीर को कोई भी डॉउनलोड कर सकता है। इस संबंध में यहां आवश्यक जानकारी दी गई है। दूसरी ओर यहां आपको क्षेत्रीय फिल्मों से जुड़ी तस्वीरें भी मिल जाएंगी। भोजपुरी फिल्मों और संगीत को लेकर जहां आपको शोध रिपोर्ट पढ़ने को मिल जाएंगे वहीं इससे जुड़ी तमाम तस्वीरें भी मिल जाएंगी। धार्मिक महत्व वाली तस्वीरों को लेकर भी यहां रिपोर्ट मौजूद हैं। भाषाओं के विकास से जुड़ी बातों के साथ तस्वीरों का भी यहां संगम है।

रिपोर्टों को तस्वीरों के साथ जोड़कर तस्वीर घर में प्रत्येक दिन नए काम हो रहे हैं साथ ही तमाम नई तस्वीरें भी यहां जुड़ती जा रही हैं।

3 comments:

दिनेशराय द्विवेदी said...

अच्छा जालपृष्ठ है। उपयोग करने पर आगे का पता लगेगा।

बाल किशन said...

बढ़िया बहुत बढ़िया.
जानकारी के लिए धन्यवाद.
जरुर इस्तेमाल करेंगे.

Suresh Gupta said...

अच्छी जानकारी है. मैंने तस्वीर घर विजिट किया. दिलचस्प लगा.