Friday, September 29, 2006

RANG DE BASANTI


ऑस्कर के लिए जाएगी 'रंग दे बसंती'

'रंग दे बसंती' व्यावसायिक स्तर पर भी काफ़ी सफल रही थी
राकेश मेहरा की फ़िल्म 'रंग दे बसंती' ऑस्कर पुरस्कार के लिए भारत की ओर से नामित की गई है.
'रंग दे बसंती' को विशाल भारद्वाज की 'ओमकारा' और राजकुमार हिरानी की 'लगे रहो मुन्नाभाई' और मधुर भंडारकर 'कार्पोरेट' से कड़ी टक्कर मिली लेकिन अंत में फ़ैसला उसी के पक्ष में हुआ.

ऑस्कर के लिए भारत की ओर से फ़िल्म भेजने का निर्णय करने वाली 12 सदस्यीय समिति में प्रख्यात निर्देशक बासु चटर्जी, कल्पना लाजमी, एन चंद्रा और वेद राही जैसी फ़िल्मी हस्तियाँ शामिल थीं.
आमिर ख़ान अभिनीत फ़िल्म 'रंग दे बसंती' को सर्वश्रेष्ठ विदेशी फ़िल्म की श्रेणी में ऑस्कर एवार्ड के लिए नामित किया गया है.
इससे पहले भी आमिर ख़ान की फ़िल्म लगान को 2001 में ऑस्कर पुरस्कार के लिए नामित किया गया था और फ़िल्म को ऑस्कर के नामांकन की सूची में भी जगह मिली थी लेकिन 'नो मैंस लैंड' ने बाज़ी मार ली थी.
इससे पहले भी भारत की दो और फ़िल्में मदर इंडिया (1957) और सलाम बॉम्बे (1988) भी ऑस्कर के नामांकन की सूची में जगह बना पाई हैं.
'लगान' के बाद से कोई भी फ़िल्म ऑस्कर के नामांकन तक नहीं पहुँच सकी हैं.
पिछले वर्ष अमोल पालेकर की फ़िल्म 'पहेली' को भारत की एंट्री के तौर पर भेजा गया था और उससे पहले संजय लीला भंसाली की फ़िल्म 'देवदास' को भी 2002 में भारत की ओर से भेजा गया था.
कनाडा की ओर से भारतीय मूल की निर्देशक दीपा मेहता की फ़िल्म 'वाटर' को नामित किया गया है.

इस फ़िल्म में जॉन अब्राहम और लीसा रे ने अभिनय किया है और विवादों की वजह से इसकी शूटिंग बनारस की जगह श्रीलंका में करनी पड़ी थी.

No comments: