Wednesday, January 08, 2020

बात रूपसपुर खगहा की

गाँव की दुनिया में गांधी को देखना इस दौर में  एक स्वप्न ही है। बड़ी तेज रफ्तार में सबकुछ बदल रहा है। गांधी का ग्राम स्वराज उस रफ्तार में कहां है, इस पर बात होनी चाहिए। तमाम तरह की नकारात्मक घटनाओं के बीच जब गांव में कुछ बदलाव दिखता है, ऐसे में महसूस होता है कि उम्मीद हमें करनी ही चाहिए एक बेहतर कल के लिए। 

इस दौर में बिहार के पूर्णिया जिला के एक गांव की एक खबर साझा करने जा रहा हूँ जहां गांधी जी का सपना साकार होता दिख रहा है। पूर्णिया जिला के धमदाहा प्रखंड के रूपसपुर खगहा गाँव बापू के ग्राम स्वराज का मॉडल बनता दिख रहा है। 
गांधीजी का सपना था कि “प्रत्येक गांव को अपने पैरों पर खड़ा होना चाहिए, अपने गांव कि जरूरत की चीजें गांव में ही पैदा करनी चाहिए। विशेष परिस्थिति में ही आवश्यक चीजें बाहर से मंगाई जाये। हर गांव अपने पैसे से पाठशाला, सभा-भवन या धर्मशालाएँ बनाए। संभव हो तो कारीगर उसी गांव के हों। गांव के प्रत्येक व्यक्ति को स्वच्छ अनाज, स्वच्छ पानी और स्वच्छ मकान मिले इसका ध्यान रखना होगा। नयी तालीम की योजना के अनुसार बुनियादी शिक्षा प्रत्येक बालक के लिए अनिवार्य होनी चाहिए। प्रत्येक प्रवृति सहकारी ढंग से चलाने चाहिए गांव के लोग सार्वजनिक काम को हाथ में लें और वही गांव कि कार्यपालिका और विधायिका का काम करे।”

'सम्पूर्ण गांधी वाङ्गमय' में इस बात को पढ़ते हुए हमें गर्व होता है कि देश के पुराने जिले में एक पूर्णिया में हमने गांधी के सपने को साकार होते देखा है। यहां एक ही परिसर में पंचायत सरकार भवन, स्कूल, आंगनबाड़ी, अस्पताल, पशु चिकित्सालय, पुस्तकालय, पैक्स और जलाशय मौजूद हैं। पूर्णिया के जिलाधिकारी राहुल कुमार ने 'गांधी के गाँव' का सपना साकार कर दिखा दिया।

रूपसपुर खगहा के पंचायत परिसर को हमने बदलते देखा है, आंखों के सामने। एक सुंदर-स्वच्छ जलाशय के चारों तरफ सरकारी भवन को देखकर मन के भीतर कबीर की वाणी गूंज उठती है- ' कबीरा मन निर्मल भया जैसे गंगा नीर..'

सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 7 जनवरी 2020 को इस परिसर में अपने जल जीवन हरियाली यात्रा के दौरान पहुंचे थे। उन्हें भी हम इस परिसर को निहारते देखे, यह पूर्णिया के लिए बड़ी बात है। पूर्णिया के जिलाधिकारी की मेहनत रंग दिखाने लगी है। सूबे के मुखिया संग उनकी तस्वीर देखकर लगा कि गांधी का सपना एक जगह तो साकार हो गया है।

साल 2020 पूर्णिया के लिए कई मायने में महत्वपूर्ण है। इस साल यह जिला 250 साल का हो जाएगा, ऐसे में साल की शुरुआत में गांधी के ग्राम स्वराज का रूप रूपसपुर खगहा पंचायत परिसर में देखना, एक सपने का हकीकत होना ही है। छह जनवरी की सर्द रात इस परिसर में टहलते हुए बापू की यह बात याद आ रही थी - " अगर हिंदुस्‍तान के हर एक गांव में कभी पंचायती राज कायम हुआ, तो मैं अपनी इस तस्‍वीर की सच्‍चाई साबित कर सकूंगा, जिसमें सबसे पहला और सबसे आखिरी दोनों बराबर होंगे या यों कहिए कि न तो कोई पहला होगा, न आखिरी।”

गाँधी जी मानते थे कि जब पंचायत राज स्‍थापित हो जायेगा त‍ब लोकमत ऐसे भी अनेक काम कर दिखायेगा, जो हिंसा कभी भी नहीं कर सकती।

रूपसपुर खगहा पंचायत परिसर को बार बार देखना चाहिए ताकि हम बेहतर कल की उम्मीद करते रहें। पूर्णिया के जिलाधिकारी राहुल कुमार जब पूछते हैं कि गांधी जी का सपना साकार हुआ न ? तो सचमुच अपने 250 साल पुराने 'पूरैनिया' पर गर्व होने लगता है। राहुल कुमार की मेहनत देखकर अकबर इलाहाबादी की पंक्ति याद आ जाती है-

"कहीँ नाउम्मीदी ने बिजली गिराई
कोई बीज उम्मीद के बो रहा है.."

दरसअल बापू कहते हैं कि “हमारी सभ्यता का सार तत्व यही है कि हम अपने सार्वजनिक या निजी, सभी कामों में नैतिकता को सर्वोपरि माने। वे कहते थे कि “यदि भारत को विनाश से बचाना है तो सीढ़ी के सबसे निचले भाग से काम शुरू करना होगा। यदि निचला भाग सड़ा हुआ है तो ऊपर और बीच के हिस्सों पर किया गया काम अंत में गिर पड़ेगा।”  गांधी एक समर्थ-स्वावलंबी गाँव की कल्पना करते हैं। इसी स्वावलंबी गांवों के जरिये हिंदुस्तान की गरीबी-बेकारी और विषमता जैसे सवाल हल हो सकते हैं। गांधी की ग्राम दृष्टि की उपेक्षा का परिणाम देश भुगत रहा है। ऐसी परिस्थिति में गांधी की ग्राम-दृष्टि पर सतत चिंतन-मंथन की आवश्यकता है। 

रूपसपुर खगहा को बहुत कुछ मिला है, अब उसके सामने चुनौती है कि वह गांधी के ग्राम स्वराज के इस आदर्श परिसर की हरियाली- स्वच्छता को बचाकर रखे ताकि हम पूर्णिया के लोग इस परिसर पर गर्व करते रहें।

और चलते-चलते इसी पंचायत परिसर के  लक्ष्मीनारायण सुधांशु पुस्तकालय की बात। इस पुस्तकालय को बहुत ही सुंदर ढंग से सजाया सँवारा गया है, उसे इस रूप में बचाकर रखने की भी आवश्यकता है, जो गांव के लोग ही करेंगे। पुस्तकालय की दीवार पर उदय प्रकाश की यह पंक्ति उकेरी गई है-

" आदमी
मरने के बाद
कुछ नहीं सोचता।
आदमी
मरने के बाद
कुछ नहीं बोलता।
कुछ नहीं सोचने
और कुछ नहीं बोलने पर
आदमी
मर जाता है।"

2 comments:

Kislay Mithila said...

सुखद जानकारी .... लोकेशन (पर्यटकीय द.ष्टिकोणसँ) अवश्य देल जाय ।

Dhaval Hirapara said...

Fantastic Content! Thank you for the post. It's very easy to understand. more:iwebking